Manoranjan Metro | मनोरंजन मेट्रो

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

कोरोना संक्रमण (Covid-19) के कारण दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन चल रहा है और इस दौरान कई सारी जरूरी सुविधाएं भी लोगों को नहीं मिल पा रही हैं। जरूरी सुविधाओं में एक सबसे जरूरी चीज जो आती है, वो है स्वास्थ्य सुविधा। यानी कि बहुत से लोग अपना रूटीन हेल्थ चेकअप भी नहीं करवा रहे हैं। वहीं कुछ लोग जो गंभीर बीमारियां, जैसे कि कैंसर, हर्ट डिजीज, किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके लिए ये स्थिति और खराब हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि हॉस्पिटल जाना सेफ नहीं है और तमाम सरकारों और हॉस्पिटल ने मरीजों को बेहद जरूरी स्थिति में ही हॉस्पिटल जाने को कहा है।

आप क्या सावधानियां बरत सकते हैं?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के अनुसार,COVID-19 अस्पतालों और हेल्थकेयर पेशेवरों की भूमिका, अस्पतालों को कुछ स्थितियों, जैसे कि आपातकाल स्थिति को छोड़कर, गैर-आवश्यक काम के लिए आने वाले लोगों के दौरे को प्रतिबंधित करना चाहिए। 

आपात स्थिति में आने वाले लोगों के लिए जरूरी बातें :

18 वर्ष से अधिक उम्र के एक हेल्दी व्यक्ति ही मरीज के साथ जाए 

यह भी अनिवार्य है कि मरीज से मिलने वाले या साथ आने वाले आगंतुकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार, हॉस्पिटल आने वाले लोग लगातार अपने सफाई और सैनिटाइजेशन का ख्याल रखें। गाइडलाइन में कहा गया है, विजिट करते समय, आगंतुकों को साबुन और पानी से हाथ धोना चाहिए या मरीज के कमरे से बाहर निकलने से पहले अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटेरर का उपयोग करना चाहिए।