Home BOLLYWOOD सोशल मीडिया पर करण गुलिआनी: अब हम जो भी कंटेंट बनाते हैं, वह दुनिया भर के दर्शकों तक पहुँच सकता है

सोशल मीडिया पर करण गुलिआनी: अब हम जो भी कंटेंट बनाते हैं, वह दुनिया भर के दर्शकों तक पहुँच सकता है

by team metro

लेखक-अभिनेता-निर्देशक करण गुलिआनी, जिन्होंने अमरिंदर गिल, रंजीत बावा अभिनीत सरवन और अमृतसर चंडीगढ़ अमृतसर जैसी फ़िल्मों का निर्देशन किया है, कहते हैं कि सोशल मीडिया ने अभिनेताओं और उनके प्रशंसकों के बीच की खाई को पाट दिया है। वह कहते हैं कि सोशल मीडिया के लिए समय की ज़रूरत होती है, लेकिन अंत में यह सब इसके लायक होता है।

“सोशल मीडिया हमारे उद्योग के लिए वरदान और चुनौती दोनों है। इसका कारण यह है कि अब हम जो भी कंटेंट बनाते हैं, वह दुनिया भर के दर्शकों तक पहुँच सकता है, जो सोशल मीडिया का सबसे खूबसूरत पहलू है। हालाँकि, चुनौती यह है कि दर्शकों का ध्यान कंटेंट पर सिर्फ़ 2-4 सेकंड तक ही रह गया है। इसलिए, ऐसा कंटेंट बनाना ज़रूरी है जो जल्दी से उनकी दिलचस्पी को आकर्षित करे और बनाए रखे। कुल मिलाकर, मेरा मानना है कि सोशल मीडिया हमारे उद्योग के लिए सबसे अच्छी चीज़ों में से एक है,” वे कहते हैं।

सोशल मीडिया को अक्सर दोधारी तलवार के रूप में देखा जाता है, वे कहते हैं, “एक समय था जब विशेषज्ञ पत्रकार और प्रिंट मीडिया मनोरंजन की दुनिया में होने वाली हर चीज़ को छापते थे, लेकिन उस व्यवस्था में, गलत तरीके से पेश किया जाना बहुत आसान है। आजकल, सोशल मीडिया की वजह से, कम से कम हम जो बात बताना चाहते हैं, वह सीधे दर्शकों तक पहुँचती है। लेकिन, साथ ही, प्रभावशाली सामग्री बनाने के लिए विशेष कौशल की भी आवश्यकता होती है।” वे कहते हैं, “नकारात्मक पक्ष तीव्र प्रतिस्पर्धा है, जो कभी-कभी नकारात्मक प्रभावों और कथाओं को जन्म देती है। मैंने इस प्रवृत्ति को देखा है, हालाँकि मैं इस पर विस्तार से बताने में संकोच करता हूँ। सामग्री निर्माताओं के लिए, यह अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा हानिकारक हो सकती है। सकारात्मक रूप से, सोशल मीडिया ने निर्देशकों को दर्शकों से सीधे जुड़ने का एक मंच दिया है। एक फिल्म निर्माता के दृष्टिकोण से, यह फायदेमंद है, क्योंकि यह उन्हें अपने दर्शकों से अधिक व्यक्तिगत रूप से जुड़ने की अनुमति देता है।”

Related Videos

Leave a Comment