Home BOLLYWOOD आज की दुनिया में संतुष्ट रहना बहुत ज़रूरी है: मनमोहन तिवारी

आज की दुनिया में संतुष्ट रहना बहुत ज़रूरी है: मनमोहन तिवारी

by team metro

कुमकुम भाग्य, मन की आवाज़ प्रतिज्ञा, हम हैं ना, जय भारती और गुड़िया हमारी सभी पे भारी जैसे सीरियलों में काम कर चुके अभिनेता मनमोहन तिवारी, जो वर्तमान में मिश्री में नज़र आ रहे हैं, का मानना है कि किसी के जीवन में संतुष्ट रहना बहुत ज़रूरी है। उन्हें यह भी लगता है कि रचनात्मक क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति के लिए संतुष्टि एक सतत प्रक्रिया है।

उन्होंने कहा, “शांति और संतुष्टि बहुत ज़रूरी है। आज की दुनिया में संतुष्ट रहना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि जिस दुनिया में हम रहते हैं और जिस दुनिया में हम काम करते हैं, टीवी, फ़िल्म और सिनेमा की रचनात्मक दुनिया में हम कभी भी उस बिंदु पर नहीं पहुँच सकते जहाँ हम कह सकें, ‘यह ठीक है, यह खत्म हो गया। ठीक है, अब आपने इसे हासिल कर लिया है।’ आप इसे कभी भी सही मायने में हासिल नहीं कर सकते; आप हमेशा प्रक्रिया में रहते हैं। उस प्रक्रिया का हिस्सा बनना बहुत ज़रूरी है, और खुश रहना ज़रूरी है।”

उन्होंने यह भी बताया कि सफलता कोई अंतिम मंज़िल नहीं है; यह एक यात्रा है, और खुशी का इससे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, “आज आप कुछ हासिल करते हैं, कल आप कुछ और हासिल करेंगे। सुबह से लेकर रात तक जब आप अच्छा काम करते हैं, अच्छे रिश्ते बनाए रखते हैं और अपने रिश्तों, दोस्तों और काम का सम्मान करते हैं, तो यही सफलता है। और खुशी संतुष्टि और शांति का मिश्रण है। इसका मतलब है कि आपने अपना काम ईमानदारी से किया है, अपने परिवार को ईमानदारी से समय दिया है, ईमानदारी से खाना पकाया है और ईमानदारी से खाया है। यही खुशी है।” “इसके अलावा, खुशी सिर्फ़ खुद से जुड़ी नहीं है। खुशी वो चीज़ है जो आप दूसरों से जोड़ते हैं। जब आपके बच्चे खुश होते हैं, जब आपका जीवनसाथी खुश होता है, और जब लोग आपको देखकर खुश होते हैं, आपके माता-पिता खुश होते हैं, और वे देखते हैं कि आप अच्छा कर रहे हैं और खुश हैं – यही सच्ची खुशी है। खुशी सिर्फ़ बहुत सारा पैसा कमाने या अच्छा काम पाने और उसके कारण खुश होने से नहीं है। खुशी तब होती है जब मेरा परिवार मुझे देखकर खुश होता है; जब मेरे दोस्त खुश होते हैं, तो यही खुशी है,” उन्होंने आगे कहा।

मनमोहन ने यह भी बताया कि खुशी के अलग-अलग स्तर होते हैं और ये अलग-अलग स्तर की शांति लाती है। “खुशी का अपना शांति का स्तर होता है। जिस तरह अच्छा काम एक निश्चित स्तर की खुशी और शांति प्रदान करता है, उसी तरह बारिश में भीगना या सिर्फ़ बारिश देखना भी एक अलग तरह की खुशी लाता है, और इसका महत्व उस पल में होता है। अगर बारिश मेरे काम को रोकती है, तो यह अच्छा नहीं है, और अगर मैं काम करते हुए बारिश का आनंद नहीं ले पाता, तो यह भी अच्छा नहीं है। इसलिए, हर चीज़ का अपना महत्व होता है,” उन्होंने कहा।

“अगर आप अपने परिवार के साथ रहने का आनंद नहीं ले पाते, भले ही आप काम कर रहे हों अच्छा काम करना और बारिश का आनंद लेना, लेकिन आपका परिवार शामिल नहीं है, तो मुझे लगता है कि यह खुशी नहीं है। हर खुशी की अपनी सीमा और अपनी अभिव्यक्ति होती है। इसका अपना स्थान है और यह उस पल में मिलता है। अगर मैं 12 घंटे शूटिंग पर हूं, तो मुझे खुशी तभी मिलेगी जब मैं अच्छा काम करूंगा। जब मैं घर पर होता हूं, अपने बच्चों के साथ खेलता हूं, अपने परिवार के साथ समय बिताता हूं, अपने माता-पिता से बात करता हूं और उनकी देखभाल करता हूं, यही मेरे लिए खुशी है, ”उन्होंने कहा।

क्या आप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन से ऐसे पल साझा कर सकते हैं जब आपको वाकई खुशी महसूस हुई हो? “जब मेरी बेटी का जन्म हुआ, तो यह मुझे खुशी के अगले स्तर पर ले गया। यह कुछ अवर्णनीय है, शब्दों से परे, एक अवाक भावना जिसे मैं पूरी तरह से बयां नहीं कर सकता, ”मनमोहन ने समाप्त किया।

Related Videos

Leave a Comment

%d bloggers like this: