Home BOLLYWOOD अनुष्का चौहान की पहली तनख्वाह छोटी लेकिन अलग थी

अनुष्का चौहान की पहली तनख्वाह छोटी लेकिन अलग थी

by team metro

कलर्स पर कृष्णा मोहिनी में नज़र आने वाली अभिनेत्री अनुष्का चौहान ने अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले कई तरह की नौकरियाँ कीं। मॉडलिंग से लेकर फ़ोटोग्राफ़रों की सहायता करने और मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करने तक, उन्होंने यह सब किया। लेकिन उन्हें पहली तनख्वाह इनमें से किसी से नहीं मिली, और यह उनके लिए वाकई बहुत ही अभिभूत करने वाला एहसास था।

“मुझे लगता है कि मेरी पहली नौकरी तब थी जब मैं चौथी कक्षा में थी और मेरे पिताजी ने मुझे घर का कबाड़ हटाने के लिए कहा, और मैंने कबाड़ीवाले को दे दिया, और मुझे इसके लिए 70 रुपये मिले। तब से, यह मेरा मासिक काम बन गया है। मैं उस पैसे को बचाकर अपने माता-पिता के जन्मदिन, मदर्स डे और फादर्स डे के लिए खुद के लिए क्राफ्ट की चीज़ें और उपहार खरीदती थी, और कभी-कभी उन्हें अपने भाई को उधार दे देती थी,” उन्होंने कहा।

“अपनी 10वीं के बाद की छुट्टियों में भी, मैंने अपने गैरेज में एक छोटी सी डांसिंग और क्राफ्ट क्लास शुरू की और उसमें बहुत कम छात्र थे। और इससे जो पैसे मिले, उससे मैंने स्विमिंग क्लब जॉइन कर लिया और घर की कुछ जरूरी चीजें खरीद लीं,” उन्होंने आगे कहा।

एक बड़ी अनुष्का की पहली नौकरी एक ब्रांड के लिए मॉडल के रूप में थी, जिसने उन्हें एक सौंदर्य प्रतियोगिता के दौरान देखा था। वह शूट फेमिना पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। “मैं पूरे अहमदाबाद में होर्डिंग्स पर थी। एक अभिनेता के रूप में मेरी पहली नौकरी अहमदाबाद में छप नामक एक संगठन के साथ एक नुक्कड़ नाटक थी, जिसके लिए मुझे 2500 रुपये मिले थे, और जब मैं दिवाली की छुट्टियों के लिए घर गई, तो मैंने वह पैसे सीधे अपनी माँ को दे दिए,” उन्होंने कहा।

“मैंने कई व्यवसायों में बहुत सी चीजें की हैं। जब मैं कॉलेज में पढ़ रही थी, तब मैंने एक स्टाइलिस्ट के रूप में काम किया, फोटोग्राफरों के साथ सहायक के रूप में, एक मॉडल के रूप में और फिर जब मैं पहली बार मुंबई आई, तो एक मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के रूप में,” उन्होंने कहा।

उनकी मार्केटिंग की नौकरी से उन्हें अच्छा वेतन मिलता था, और वे आसानी से पैसे बचा सकती थीं। हालाँकि उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि वे ऐसा करें, लेकिन वे घर पैसे भेजती थीं। उन्होंने आगे कहा, “उस बचत ने वास्तव में मुझे पहले कुछ महीनों में जीवित रहने में मदद की, जब मैंने पेशेवर रूप से मॉडलिंग और अभिनय करने का फैसला किया। उसके बाद, मेरी पहली एक्टिंग जॉब सलमान खान के साथ एक विज्ञापन थी। पहली बार, मुझे पता चला कि विज्ञापन उद्योग इंडस्ट्री में आने और जीवित रहने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें अच्छा पैसा मिलता है।”

“उस पैसे से, मैंने खुद को शिक्षित करने का फैसला किया, और मैंने एक एक्टिंग क्लास में दाखिला लिया, जहाँ मैं ऑडिशन कैसे दें, मुख्य कास्टिंग लोग कौन हैं, मुझे कहाँ से काम मिल सकता है और कैमरे के सामने कैसे अभिनय करना है, इसकी मूल बातें सीख सकती थी,” उसने कहा।

हालाँकि, अनुष्का ने उल्लेख किया कि, हालाँकि उन्हें यकीन नहीं है कि उनकी पहली नौकरी कौन सी थी, लेकिन एक बात जो उन्होंने बहुत कम उम्र में सीखी थी, वह थी अपनी आय को बचत, व्यय, विलासिता और, एक वयस्क के रूप में, निवेश में विभाजित करना।

“मेरे लिए विलासिता वह चीजें हैं जो मैं अपने घर, अपने माता-पिता, अपने भाई-बहनों और यात्रा के लिए खरीदती हूँ। व्यय मेरे मासिक नियमित व्यय हैं। बचत और निवेश, मुझे नहीं लगता कि मुझे समझाने की ज़रूरत है। लेकिन एक बात जो मैं सुनिश्चित करती हूँ कि मैं हर समय खुद को शिक्षित करूँ और खुद में निवेश करूँ क्योंकि इसी तरह मुझे काम मिलेगा। मैं अपनी आय का एक हिस्सा समाज को वापस देने और बच्चों की शिक्षा और महिला संगठनों में योगदान देने में विश्वास रखती हूँ,” उन्होंने कहा।

उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि कई अभिनेताओं के पास वित्तीय शिक्षा की कमी है, लेकिन वह भाग्यशाली थीं कि अपने अभिनय करियर के पहले कुछ महीनों में ही उन्हें पता चल गया कि भुगतान में देरी हो सकती है और कई बार ऐसा भी हो सकता है कि कोई काम न हो, इसलिए उनके पास कम से कम अपने खर्चों के लिए बचत होनी चाहिए।

“इसलिए जब मैं काम नहीं कर रही थी, तब भी मैं विलासिता पर खर्च करने में सक्षम थी क्योंकि मेरे पास उस तरह की बचत थी। साथ ही, मैंने जो वित्तीय रणनीति बनाई, उससे मुझे जीवित रहने में मदद मिली,” उन्होंने कहा।

Related Videos

Leave a Comment

%d bloggers like this: