Home BOLLYWOOD गुलफाम खान हुसैन: इंडस्ट्री में गुरु या मार्गदर्शक का होना निश्चित रूप से मदद करता है

गुलफाम खान हुसैन: इंडस्ट्री में गुरु या मार्गदर्शक का होना निश्चित रूप से मदद करता है

by team metro

अभिनेत्री गुलफाम खान हुसैन के लिए शिक्षक दिवस हमेशा से ही बहुत महत्वपूर्ण दिन रहा है। अभिनेत्री, जो वर्तमान में दंगल टीवी पर गेहना- ज़ेवर या ज़ंजीर में नज़र आ रही हैं, कहती हैं कि उनके परिवार ने उन्हें हमेशा शिक्षकों का सम्मान करने का महत्व सिखाया है।

“मेरे लिए, 5 सितंबर और गुरुपूर्णिमा एक त्यौहार की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। मैं एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुई और वहाँ की शिक्षाएँ सरल थीं, सम्मान के मामले में, आपके माता-पिता के बाद, आपके शिक्षक हैं। शिक्षक आपके घर के बाहर आपके माता-पिता हैं। जीवन के हर क्षेत्र में मेरे गुरु रहे हैं। सुश्री रोज़ फ़र्नांडिस मेरी प्राथमिक विद्यालय की अंग्रेजी शिक्षिका थीं जिन्होंने मुझे पुस्तक पढ़ने से परिचित कराया, श्री बोनी हमारे स्कूल के पीटी शिक्षक थे जिन्होंने मुझे बताया कि मेरी कमज़ोरियों से ज़्यादा ताकतें हैं, मेरे कॉलेज के प्रोफेसर ऊमा शेखर, जो जीवन में मेरे मार्गदर्शक बने, अनुपम श्याम, जिन्हें मैं प्यार से बाबा कहती थी जिन्होंने मुझे अभिनय के गुर सिखाए, रोहिणी हट्टंगड़ी जी, जो कई मायनों में मेरी गुरु हैं,” वे कहती हैं।

इंडस्ट्री में एक मेंटर के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, “इंडस्ट्री में एक मेंटर या गाइड का होना निश्चित रूप से मदद करता है, यह आपको अपने शिल्प को बेहतर बनाने में मदद करता है, यह आपको अपनी खामियों को समझने में मदद करता है और यह आपको अपने डर पर काबू पाने में मदद करता है। आपको प्रतिभा, कड़ी मेहनत और बहुत सारी किस्मत पर काम मिलता है… लेकिन एक अच्छा मेंटर आपको हमेशा जमीन से जुड़ा रखेगा और वास्तविकता की जांच करेगा।” अपने गुरुओं के साथ कुछ अनमोल पलों को याद करते हुए, वह कहती हैं, “मुझे याद है कि अनुपम श्याम ने मुझसे कहा था ‘बिटिया ये कैमरा है इससे कुछ नहीं छिपता, कहने को तो एक उजागर है पर ये तुम्हें रोज किसी के घर, किसी की जिंदगी में ले जाता है’ जिससे मुझे एहसास हुआ कि मुझे अपने कौशल में इतना सुधार करना है कि लोगों को लगे कि मेरा चरित्र एक वास्तविक व्यक्ति है। एक बार सेट पर नकारात्मकता और असुरक्षा पर चर्चा करते समय, रोहिणी जी ने मुझसे कहा, ‘लोग तुम्हारे बारे में क्या बात करते हैं, यह तुम्हारा कोई काम नहीं है’ और तब से लोगों ने मुझे प्रतिकूल रूप से प्रभावित करना बंद कर दिया। वह आगे कहती हैं, “मेरे मार्गदर्शक मेरे करियर में एक प्रमुख प्रेरक शक्ति रहे हैं। जहाँ तक शिक्षकों की बात है, तो आप उन्हें जीवन के हर मोड़ पर पाएँगे, बशर्ते आप एक छात्र बनने के लिए तैयार हों, जब तक आप सुधार करने के लिए तैयार हों।”

Related Videos

Leave a Comment

%d bloggers like this: