Home BOLLYWOOD मोनिका सिंह: मनोरंजन उद्योग में अभी भी अच्छे दिखने को महत्वपूर्ण माना जाता है

मोनिका सिंह: मनोरंजन उद्योग में अभी भी अच्छे दिखने को महत्वपूर्ण माना जाता है

by team metro

अभिनेत्री मोनिका सिंह, जिन्हें आखिरी बार तुलसी धाम के लड्डू गोपाल में देखा गया था, का कहना है कि दुर्भाग्य से इंडस्ट्री में कास्टिंग कॉल पाने के लिए अच्छे दिखने की ज़रूरत होती है। अभिनेत्री ने कहा कि भले ही आप प्रतिभाशाली हों, लेकिन आपके दिखने को भी उतना ही महत्व दिया जाता है। “मनोरंजन उद्योग में, यह सच है कि अच्छे दिखने को अक्सर एक महत्वपूर्ण मानदंड माना जाता है, भले ही कई प्रतिभाशाली अभिनेता केवल अपने कौशल और क्षमताओं पर भरोसा करते हैं। हालाँकि दिखने से शुरू में ध्यान आकर्षित हो सकता है, लेकिन यह एक अभिनेता की प्रतिभा, समर्पण और कड़ी मेहनत है जो अंततः उद्योग में उनकी सफलता को बनाए रखती है। प्रतिभा को हमेशा शारीरिक बनावट के साथ महत्व दिया जाना चाहिए और पहचाना जाना चाहिए,” वह कहती हैं। वह आगे कहती हैं, “दिखने और प्रतिभा के बीच बहस सालों से चल रही है। हालाँकि दिखने से शुरुआत में रास्ते खुल सकते हैं, लेकिन यह प्रतिभा ही है जो लंबे समय तक एक कलाकार के करियर को बनाए रखती है। इसके अलावा, उद्योग में किसी को मिलने वाले अवसरों में भाग्य भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कभी-कभी, सही समय पर सही जगह पर होना या किस्मत का साथ मिलना किसी व्यक्ति के करियर की दिशा में बड़ा बदलाव ला सकता है। हालांकि, इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रतिभा और दृढ़ता बहुत ज़रूरी है।”

इस बीच, वह कहती हैं कि इतने सारे प्लेटफ़ॉर्म होने के बावजूद आज बहुत प्रतिस्पर्धा है।“मनोरंजन उद्योग में प्लेटफ़ॉर्म की संख्या में वृद्धि के बावजूद, प्रतिस्पर्धा अभी भी कड़ी है। कंटेंट निर्माण और प्रतिभा प्रदर्शन के लिए ज़्यादा अवसरों के साथ, उद्योग और भी ज़्यादा प्रतिस्पर्धी हो गया है। इस तरह के कठिन माहौल में सफल होने के लिए, व्यक्तियों को लगातार अपने कौशल को निखारने, उद्योग के रुझानों से अपडेट रहने और भीड़ से अलग दिखने के लिए अपनी अनूठी प्रतिभा दिखाने की ज़रूरत है,” वह कहती हैं।

वह कहती हैं, “निष्पक्षता और समानता को बढ़ावा देने के प्रयासों के बावजूद, दुर्भाग्य से मनोरंजन उद्योग में पक्षपात अभी भी मौजूद है। ऐसे उद्योग में जहाँ रिश्ते और कनेक्शन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, पक्षपात के उदाहरण हो सकते हैं। उद्योग के लिए यह ज़रूरी है कि वह व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों के बजाय सभी व्यक्तियों के लिए उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के आधार पर योग्यता और समान अवसरों की दिशा में प्रयास करे।”

वह कहती हैं कि कई बार, आप प्रोजेक्ट भी खो देते हैं। “अवसर खोना कठिन हो सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्थिति को कैसे संभालते हैं। जब मैंने अतीत में कोई अवसर खो दिया, वास्तव में कई बार, तो मैंने खुद को थोड़ा निराश होने दिया, लेकिन फिर मैंने अनुभव से सीखने पर ध्यान केंद्रित किया। मैंने इसे अपने कौशल में सुधार करने, अपने नेटवर्क को व्यापक बनाने और अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल किया। सकारात्मक, लचीला बने रहना और असफलताओं के बावजूद आगे बढ़ते रहना जरूरी है। सकारात्मक बने रहना, अनुभव से सीखना और दृढ़ रहना महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थितियों को शालीनता, लचीलेपन और विकास की मानसिकता के साथ संभालने से लंबे समय में नए अवसर और व्यक्तिगत विकास हो सकता है,” वह कहती हैं।

Related Videos

Leave a Comment

%d bloggers like this: